Breaking World News in Hindi – Storyhow

देखें फ़ोटो : नासा ने सौरमंडल में ढूंढा धरती के आकार के सात ग्रहnasa

अमेरिकी एजेंसी NASA के वैज्ञानिको ने एक नए सोलर सिस्टम के अस्तित्व का पता लगाया है जिसमें हमारे सौरमंडल के बाहर ‘आवासीय जोन‘ में एक तारे के इर्द गिर्द धरती के अकार के 7 नए ग्रह मिले हैं।
NASA ने अपने प्रेस रिलीज़ में कहा है की ‘सिप्टजर स्पेस टेलिस्कोप‘ ने पाया की ये ग्रह आकार में पृथ्वी जितने बड़े है और ‘आवासीय जोन’ के दायरे में आते हैं।
दशको से वैज्ञानिक अंतरिक्ष में जीवन की तलाश में लगे हैं और हाल ही में वैज्ञानिको ने एक नयी खोज की है जिसे उन्होंने ने अभी तक की सबसे बड़ी खोज बताया है ।
NASA के वैज्ञानिको ने कहा की इनमे से 3 ग्रहों पर समुद्र भी है जिससे वहां जीवन संभव होने या एलियन्स किस्म के जीव की मौजूदगी की पूरी सम्भवना है। जिस तारे के इर्द-गिर्द ये सातो ग्रह है उसका नाम ‘TRAPPIST-1‘ जो की पृथ्वी से 40 प्रकाश की दुरी पर है

NASA की इस खोज पर कैंब्रिज यूनिवरसिटी के अंतरिक्ष वैज्ञानिक एमुरी ट्रायड ने पत्रकारों से बात करते हुए कहा ” वहां पर जीवन की संभावनाओ का पता लगाने की दिशा में यह हमारा एक निर्णायक कदम हो सकता है”।
अभी तक सौरमंडल के बाहर 3,5000 ग्रहों की खोज हुई है ये खोजे गए ग्रह उनमे से एक है, बस जीवन की तलाश में वैज्ञानिको की ये खोज बहुत अहम मानी जा रही है।

Leave a comment